फैक्ट चेक: क्या वर्ल्डकप फाइनल के अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ की मौत हो गई है? जानें वायरल दावे का सच

क्या वर्ल्डकप फाइनल के अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ की मौत हो गई है? जानें वायरल दावे का सच
  • रोहित शर्मा को फाइनल में गलत आउट देने का भी किया जा रहा था दावा
  • पड़ताल में गलत साबित हुआ वायरल दावा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते 19 दिसंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्वकप का फाइनल खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया था। मैच के बाद सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि था अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को गलत आउट दिया था और कंगारूओं ने बेईमानी करके मैच जीत लिया। इस बीच एक और दावा किया जा रहा है कि फाइनल मैच में अंपायरिंग कर रहे रिचर्ड केटलब्रॉ की अचानक मौत हो गई है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इस दावे के साथ कई पोस्ट शेयर की जा रही हैं। एक इंस्टा यूजर ने लिखा, 'विश्वकप फाइनल में रोहित को गलत आउट देने वाले अंपायर की दर्दनाक मौत'।

पोस्ट में यूजर ने रिचर्ड केटलब्रॉ की फोटो शेयर कर लिखा, 24 नवंबर को उनका निधन हो गया। बता दें कि केटलब्रॉ ने रिचर्ज इलिंगवर्थ के साथ मिलकर विश्वकप फाइनल में अंपायरिंग की थी।

पड़ताल - केटलब्रॉ के निधन की सच्चाई पता लगाने के लिए हमनें इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड्स की सहायता से सर्च किया पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिसमें केटलब्रॉ की मौत का जिक्र हो। अगर उनकी मौत होती तो इंटरनेट पर इसका जिक्र जरूर होता। आईसीसी से लेकर क्रिकेट खेलने वाले तमाम देशों के क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ी इसका उल्लेख अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर करते। क्योंकि केटलब्रॉ क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने और सम्मानित अंपायर हैं। उन्हें अंपायरिंग करने का वर्षों का अनुभव है। यदि उनका निधन होता तो यह बात किसी न किसी माध्यम से जरूर सामने आती।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि रिचर्ड केटलब्रॉ के निधन वाली खबर पूरी तरह से गलत है।

Created On :   28 Nov 2023 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story